मेरी माँ | स्वरचित हिंदी कविता | meri maa | poem on mother

     
मेरी माँ हिंदी स्वरचित कविता
        





            मेरी माँ...


       तुझ पर सब अर्पण मेरी माँ
          सम्पूर्ण समर्पण मेरी माँ 
   
      जिसने मुझको है जन्म दिया
      नौ माह कोख में मुझे रखा,
        वह सुंदर सूरत मेरी माँ
       ममता की मूरत मेरी माँ।


      यह प्यार अनोखा तेरा है
     सीने से लगातार मुझे रखा,
      गीले बिस्तर पर खुद सोई 
     और मुझे उठा आँचल में रखा।


       रोने से तेरी नींद खुली 
       रात रात जब रोया मैं,
     थाप थाप तूने मुझे सुलाया 
        आँचल में तेरे खोया मैं।


     खुद लगी भूख तूने मुझे दिया
           माँ ऐसी ममता तेरी है,
        हर जन्म मिले माँ मुझको तू
       यही अनन्त कामना मेरी है।


      गर जन्म मिला ना होता तो
        माँ कैसे बनता ज्ञानी मैं,
   तुझ बिन सफल कोई काम नहीं
        सारा प्रयास है पानी में।

       तेरी सारी अड़चन मेरी है
     तू खुश रह बस अब मेरी माँ,
      कोई आँच न तुझको आएगी
          मैं हूँ तेरा रक्षक मेरी माँ।

       कोई क़र्ज़ चुका ना पाया है
     और ना कोई कर पायेगा अदा,
         निश्वार्थ कर्म है माँ तेरा
      तेरी ममता अजर है अमर सदा।

          तेरा मेरा सुंदर नाता है 
        तू ही मेरा बचपन मेरी माँ,
      तूने पाल पोष कर बड़ा किया
          तू मेरी धड़कन मेरी माँ।

        तूने रंग दिया चाहे जैसा है
           मैं तेरा दर्पण मेरी माँ,
         तूने अंग दिया चाहे जैसा है
         चारों धाम तू भर्मण मेरी माँ। 


        तुझ पर सब अर्पण मेरी माँ
          सम्पूर्ण समर्पण मेरी माँ।




         "माँ बाप को जो तकलीफ दे 
                श्री राम के हैं वो भक्त नहीं
                  ना पिया दूध उसने माँ का
                और बाप का उसमें रक्त नहीं"
                                        
                               ✍️अजय अग्निहोत्री।  
           


Previous
Next Post »