आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है- confidence is the key of success

आत्मविश्वाश सफलता की कुंजी है- confidence is the key of success.

सवागत है आपका findurmind में आपने तो सुना ही होगा की जब किसी को अपने ऊपर आत्मविश्वास होता है तो वह व्यक्ति बड़ी से बड़ी मुश्किलों को सरलता से हल कर लेता है।

Confidence is the key of success

यदि आप चाहते हैं कि दुसरे लोग आप पर आस्था और विश्वास रखें तो अपने आप में विश्वास उत्पन्न करें। आत्मविश्वास से रहित व्यक्ति कोई भी काम सलीके से नहीं कर सकता। 

स्वयं में ऐसा विश्वास उत्पन्न करें की वह आपकी बातों तथा चेहरे से टपकता हुवा दिखाई पड़े। तभी आप सफल तथा सर्वगुण सम्पन्न कहलाएंगे।



कार्लाइल ने लिखा है:-

आप अपने विचारों द्वारा ही अपने भाग्य पर विजय प्राप्त करते हैं यदि आप यह समझ लें कि व्यक्तियों अथवा संगठनों के भाग्य निर्माण में विचार ही एकमात्र कारण होते हैं , तो आपको हाथ में तलवार लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
जैसे आपके विचार होंगे , निश्चित रूप से परिणाम भी उन्हीं के अनुरूप होंगे।

दोस्तों आपको तो पता ही होगा जो व्यक्ति अपने आत्मविश्वास से भरा होता है पूरा समाज ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा करता है, जो अपने आपमें विशवास रखता है।

ऐसे व्यक्ति का जितना मजाक उड़ाया जाय , उसके विरोध में कितना कुछ क्यों न कहा जाए, उसे कभी भी गिराया नहीं जा सकता यहाँ तक की दुर्भाग्य भी उसे हिला नहीं पाता, विपत्तियां उसे अपने मार्ग से कभी भी विचलित नहीं कर सकती ।

जो व्यक्ति आत्मविश्वास से भरे होते हैं वो आधी लड़ाई तो कार्य आरंभ करने से पहले ही जीत जाते हैं।

Well begin is half done..!!!!👍

एक अध्यापक जिसका ज्ञान और विध्वता भले ही सामान्य हो, परंतु जिसमें दृढ आत्मविश्वास है, उस अध्यापक से अधिक सफल होगा , जो भले ही विद्वान् हो, परन्तु जिसमें आत्मविश्वास की कमी है ।

दोस्तों अगर आत्मविश्वास का सन्धि विच्छेद किया जाए
आत्मविश्वास : आत्मा पर विश्वास 
आप आप जानते हो जो आप कर रहे हो उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी यानी कि आपको खुद पर विश्वास है।
विश्ववास से याद आया:-

 विश्वास जिंदगी का वो अजब रिश्ता है जो सब रिश्तों से अलबेला है। 

जिसे मिल जाए वो तन्हाई में भी खुश है और जिसे ना मिले वो भीड़ में भी अकेला है।

आस्था दुनिया की सबसे बड़ी ताकत होती है जो बड़े बड़े पहाड़ों और मार्ग की बाधाओं को दूर कर देती है। यह तथाकथित असम्भव को सम्भव बना देती है । यह भय का नाश करती है । 

यह जीवन को ऊर्जावान, गतिशील तथा आनंदमय बनाती है। यह आपकी समस्त विफलताओं का उत्तर है, परंतु यह आस्था दिल की गहराइयों से होनी चाहिए।
दोस्तों मैंने एक किताब में पढ़ा की एक कम्पनी के CEO का कहना है :- 


"यदि मुझे लगभग एक समान योग्यता वाले दो व्यक्तियों में से एक का चयन करना है और उसमें से एक व्यक्ति उत्साह से भरा हुवा है तो मुझे मालूम है कि वह व्यक्ति दुसरे की अपेक्षा ज्यादा उन्नती करेगा , क्यों कि उत्साह एक स्वयं संचारित होने वाली शक्ति है और अपने सामने मौजूद किसी मामले पर व्यक्ति की पूरी शक्ति को केंद्रित कर देती है। उत्साह एक ऐसा सैलाब है जो अपने साथ सब कुछ बहा ले जाता है"।

दोस्तों यह समझना सरल है क्यों कि उत्साह से भरा हुवा व्यक्ति अपने कार्य को अपनी पूरी क्षमता के साथ करता है और उसमें नयी शक्ति पैदा करता है । 

उसकी बदौलत वह अपनी समग्र क्षमता का इस्तेमाल करने लगता है और अपने भीतर मौजूद सर्वश्रेष्ठ योग्यता का इस्तेमाल करता है।

आपको जानकर अच्छा लगेगा कि जिन व्यक्तियों ने अपने जीवन में अधिक उन्नती की है और खूब नाम कमाया है, उनमें अत्यधिक रूप से उत्साह का गुण मौजूद था । 

ऐसे लोगों की उपलब्धियाँ इतनी अद्भुत और विश्मयकारी हैं कि यह कहा जा सकता है कि आशावाद और उत्साह लोगों के जीवन में वास्तव् में चमत्कार कर सकता है।

इसलिए मित्रो जीवन में जो भी काम करें पूरे लगन और आत्मविश्वास के साथ करें हार जीत तो बाद की बात है, पढ़ने के लिये आप सभी का धन्यवाद।


                                        ✍️अजय अग्निहोत्री।
Previous
Next Post »